Tuesday, December 6, 2011

टेक गुरु ...



आज इन्टरनेट और तकनीक का कमाल ही है की भागलपुर में बैठकर दिल्ली के किसी भी इलाके की जानकारी मिल जाती है, और तो और वाकायदा इलाके की सेटेलाइट से ली गईं तस्वीर भी उपलब्ध हो गई| है ना तकनीक का कमाल|


असल में हुआ यूं की मेरे एक मित्र ने दिल्ली से ही फोन किया की भाई साहब, जरा मुझे दिलशाद गार्डन से नॉएडा जाने का मार्ग बताएँ| अब चुकीं ये बात ठीक है की मैं काफी दिनों तक दिल्ली में रहा, पर मियां ये जरूरी तो नहीं की मैं दिल्ली के हर इलाके को जानू| लेकिन जनाब को मैं अपने ज्ञानी होने पर संदेह नहीं होने देने चाहता था, और दुसरी बात ये भी थी की जनाब कुछ परेशान भी थे, इस वजह से उनसे ये कहकर की मुझे रास्ता नहीं मालूम और परेशान नहीं करना चाहता था| खैर मैंने कहा भाई, मैं आपको बस कुछ देर में कॉल बैक करता हूँ, उन्होंने झट से कहा की बिजी हो क्या ? इक बार तो मैंने सोचा की उन्हें बता दूं की मुझे रास्ता नहीं मालूम, पर जैसे ही उन्होंने कहा बिजी हो क्या? तो मैंने भी सोचा क्यों अपनी इज्जत अपने साथ से उतारू और मैंने भी कह दिया हाँ |

झट से मैंने अपने इंटरनेट (मायाजाल) चालू किया और गूगल मैप पर पहुँच गया| और बस और क्या चाहिये था| बस कुछ मिनटों में रूट की सारी जानकारी मेरे पास थी, जो की मैंने नोट कर ली की कहीं भूल ना जाऊ| और दस मिनिट्स में मेरे फोन करने के पहले जनाब का ही फोन आ गया| और फिर क्या था मैंने बड़े शान और रौब से जनाब के सारा रूट बकायदा टर्न, फ्लायओवर और लाल बत्ती के उन्हें समझा दिया| जनाब तो खुश हो ही गए बोले मुझे पता था आपके अलावा मुझे और कहीं से सही जानकारी नहीं मिलेगी| मैं तो इन्टरनेट की वजह से ज्ञानी बना रह गया और लगे हांथों जनाब को दिल्ली मैप रखने की सलाह भी दे डाली| उन्होंने भी कहा ठीक कहा भाई, दिल्ली जैसे बड़े शहर में तो बिना मैप के कहीं जाने-आने में बड़ी पड़ेशानी होती है|

अब मैं आपलोगों को इस पुरे कहानी की सब से अहम बात बताता हूँ| ये वो जनाब हैं जो पुरे दिन इन्टरनेट और फेशबुक पर उपलब्ध रहते हैं. लेकिन जब ट्रेन टिकेट्स की जरुरत होती है तो रिज़र्वेशन काउन्टर की ओर दौड़ते हैं और जब किसी नये जगह जाने की बात होती है तो लोगों से पूछते फिरते हैं|

इसलिए कहता हूँ सिर्फ स्मार्टफोन रखने से कोई ना तो स्मार्ट बन जाता है, जब तक की उसे स्मार्टली इस्तेमाल करना ना आता हो, और लैपटॉप, कंप्यूटर और इन्टरनेट रहने से ही बन्दा टेक गुरु नहीं हो जाता| जबतक की उसका सही इस्तेमाल करना नहीं आता हो|

No comments:

Post a Comment

इसे भी देखे :