Tuesday, May 12, 2020

कोरोना कुछ सकारात्मक भी सीखा रहा

Say Yes to घर का खाना (Home Made Foods)

कुछ मित्रों से बात हुई. लोग कई तरह के परेशानियों का सामना कर रहे हैं और हर कोई अपने को जैसे-तैसे एडजस्ट कर इस महामारी के दौड़ के बीत जाने की प्रार्थना कर रहा है. परेशानियों की अगर लिस्ट बनाई जाएँ तो कई लोगों की लिस्ट रामायण से भी मोटी हो सकती है. मेरे जैसे कुछ लोग ही सही, पर होंगे जरुर, जिन्हें विरासत में "सदा जीवन उच्च विचार" की थाती मिली हो. ऐसे परिवार में किसी भी सदस्य को इस बुरे दौड़ में कुछ भी असहज नहीं लग रहा. बच्चों के स्कूल बंद होने के अलावा, सबकुछ सामान्य है, जीवन एकदम शांत और सहज है. 

इस माहामारी ने "सादा जीवन" का मंत्र से सबको अवगत करा दिया है, हम बिना शौपिंग के, बिना सिनेमाघरों के भी जी सकते हैं. हम बिना आउटिंग और होटलबाजी के भी जी सकते हैं. हम बिना पिज्जा-बर्गर के भी जी सकते हैं. हम बेमतलब दिनभर बाहर समय व्यतित किये बिना भी जी सकते हैं. मतलब इस माहामारी के दौड़ में प्रकृति के द्वारा दी जाने वाली चेतावनी और सीख के साथ आगे जिन्दगी जिए तो शायद हमारा जीवन थोडा सरल और पर्यावरण के अनुकूल हो. 

इस माहामारी ने हमें सिखाया कैसे बाजार पर निर्भरता कम कर भी लोग मजे से जी सकते हैं. घरों में बंद लोग तरह - तरह के पकवानों को आजमा रहे हैं, अपने घर की साफ सफाई खुद कर रहे हैं. मिठाइयों के लिए हलवाइयों पर निर्भर रहने के बजाए लोग कुछ ना कुछ खुद बनाने की कोशश कर रहे हैं और ये ऐसे लोग हैं जिन्होंने इस महामारी के पहले ऐसा कभी नहीं किया था. इसी सोच को लॉक डाउन ख़त्म होने के बाद भी आगे जिन्दा रखने की जरूरत है. बाहर के खानपान पर निर्भरता कम कीजिये, घरों में शुद्द, स्वच्छ और सेहत के लिय वरदान साबित होने वाला जो नुस्खा इस कोरोना की वजह से मिला है, इसे जीवन में आत्मसाद कीजिये.  

बाजारवाद पर हमें जीत हासिल करनी होगी, कुछ हद तक ही सही. ज्यादा से ज्यादा खानपान होममेड करने की कोशिश कीजिए, चाहे वो कोई भी पकवान हो या मिठाई. हमारे घरों में ये एक परंपरा ही है. माताजी के बाद  श्रीमतीजी ने भी इस परंपरा को खूब निभाना सीख लिया है और आप भी अपने घरों में आजमाकर देखिये. ये थोडा मुश्किल हो सकता है, नामुम्किल बिलकुल नहीं.

2 comments:

  1. कल हमने भी गोलगप्पे try किये थे परन्तु पूरी बन गयी थी। Will try later.

    Thanks
    Durgesh

    ReplyDelete
  2. फिर से कोशिश जरुर कीजियेगा. गोलगप्पे बनाना थोडा मुश्किल जरुर है. पर बनने के बाद मजा भी दुगुना आएगा.

    ReplyDelete

इसे भी देखे :